मांग किए बिना बनाए आरओबी और आरयूबी : राव नरबीर सिंह

गुरुग्राम। हरियाणा के लोक निर्माण तथा वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि विकास करवाना निरंतर प्रक्रिया है। पिछले पांच वर्षो में बहुत विकास कार्य करवाएं हैं और अब आने वाले विधानसभा चुनाव में भी भाजपा की सरकार बनना लगभग तय है, इसलिए बाकी बचे हुए विकास कार्य अगली योजना में करवाएंगे। राव नरबीर सिंह गुरूग्राम जिला के गांव बजघेड़ा में रेलवे अंडर पास (आरयूबी) लोगों को समर्पित करने के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव के लिए जल्द ही चुनाव आचार संहिता लागू होने वाली है, जिसे देखते हुए इस अंडरपास का लोकार्पण किया गया है। उन्होंने कहा कि बजघेड़ा में बनाए जा रहे रेलवे ओवर ब्रिज का काम भी अंतिम चरण मे है और इसके आने वाली 30 सितंबर तक पूरा होने का अनुमान है। दोनो आरयूबी तथा आरओबी पर लगभग 40 करोड़ रूपए की लागत आई है। आरयूबी के खुलने से छोटे वाहन आसानी से रेलवे लाईन के नीचे से आ जा सकेंगे और उन्हें फाटक बंद होने पर देर तक इंतजार करने की आवश्यकता नहीं होगी।
आरयूबी के उद्घाटन अवसर पर उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि हमने मांग किए बगैर रेलवे लाईनों पर आरओबी तथा आरयूबी बनाए हैं क्योंकि मुझे यहां के रास्तों का पता था और यह भी आभास था कि फाटक बंद होने पर लोगों को कितनी कठिनाई होती है। उन्हें घंटो जाम में फंसे रहना पड़ता था। उन्होंने कहा कि मैं नहीं बनाउंगा तो कौन बनाएगा। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जो लोग गुरूग्राम में 5 साल से ज्यादा रह रहे हैं, उन्होंने गुरूग्राम को इन 5 वर्षों में बदलते देखा होगा। पहले क्या हालात थे, इससे आप सभी वाकिफ हैं। राव नरबीर सिंह ने कहा कि पिछली सरकारों के 20 साल के विकास कार्यों तथा हमारी भाजपा सरकार के 5 सालों में करवाए गए कार्यों का हिसाब लगा लेना, भाजपा के 5 वर्ष का कार्यकाल उनके 20 वर्षों पर भारी मिलेगा। उन्होंने कहा कि यहां इतने ज्यादा विकास कार्य इसलिए हो पाए क्योंकि मुख्यमंत्री ने हमारा साथ दिया।
राव नरबीर सिंह ने कहा कि पहले के मुख्यमंत्री सभी नौकरियां तथा विकास अपने इलाके में ले जाते थे। कहा जाता है कि चैधरी भजन लाल ने आदमपुर में 22 हजार नौकरियां दी, क्या आज कोई यह कह सकता है कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने अकेले करनाल में इतनी नौकरियां दी। अब तो नौकरियां योग्यता के आधार पर दी जा रही हैं जिसका सबसे ज्यादा फायदा दक्षिणी हरियाणा को हुआ है। राव नरबीर सिंह ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल मे 60 हजार नौकरियों में से सबसे ज्यादा नौकरियां अहीरवाल में मिली। उन्होंने कहा योग्यता हमारे बच्चों में पहले भी थी परंतु उस समय ना इतनी राजनीतिक सिफारिश थी ना ही रिश्वत देने को पैसा, इसलिए हमारे योग्य बच्चे भर्ती नहीं हो पाते थे।
लोक निर्माण मंत्री ने द्वारका एक्सपै्रस वे का उल्लेख करते हुए कहा कि यह 27 किलोमीटर का एक्सप्रैस वे लगभग 9600 करोड़ रूपए की लागत से बनेगा और जिस दिन यह बनकर तैयार होगा, इसके आसपास की जमीन हिंदुस्तान में सबसे महंगी होगी क्योंकि आप अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मात्र 5 से 6 मिनट में पहुंच सकेंगे। यह एक्सपै्रस वे डेढ साल में बनकर तैयार होगा। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी ने सोचा था कि 27 किलोमीटर की सड़क है, 300-400 करोड़ में बन जाएगी, इसलिए वे हां कर गए।
मुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद रथ यात्रा को अनोखी यात्रा बताते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि ऐसी यात्रा उन्होंने पहले कभी नहीं देखी जिसमें सभी जगहों पर भारी संख्या में लोग मुख्यमंत्री को सुनने और यात्रा का स्वागत करने उमड़ रहे थे। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार के पांच साल बाद भी लोग मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, उनकी नीतियों तथा भाजपा को पसंद करते हैं। लोग खुद कहने लग गए हैं कि ‘फिर एक बार-मनोहर सरकारÓ।
कार्यक्रम में फरूखनगर मार्केट कमेटी के चेयरमैन वीरेंद्र यादव, नगर निगम से एन डी वशिष्ठ, लोक निर्माण विभाग के एसई चंद्रमोहन, भाजपा मंडल अध्यक्ष महेश यादव, पूर्व पार्षद मंगत राम बागड़ी, आजाद कटारिया, हरि सिंह, लोकेश शर्मा आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *