लौह पुरूष की जयंती पर रन फार युनिटी दौड़ आयोजित

गुरुग्राम। देश को एकता के सूत्र में पिरोने वाले भारत के पहले गृहमंत्री लौह पुरूष सरदार वल्लभभाई पटेल की 144वीं जयंती के अवसर पर आज स्थानीय ताउ देवीलाल स्टेडियम में रन फार यूनिटी दौड़ का आयोजन किया गया। इस दौड़ को केन्द्रीय उद्योग, वाणिज्य एवं नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभू की उपस्थिति में हरियाणा के शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने फलैग ऑफ किया। रन फॉर यूनिटी दौड़ को ताऊ देवीलाल स्टेडियम से रवाना किया गया। यह दौड़ स्टेडियम से मेदांता अस्पताल के सामने से होती हुई बख्तावर चैक तक पहुंची तथा वहां से यू-टर्न लेकर वापिस स्टेडियम में संपन्न हुई। इस दौड़ में जिला के 5 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों व युवाओं ने भाग लिया। इस अवसर पर प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल ने देश को एकता के सूत्र में बांधा। किसी रियासत को प्रेम से तो किसी को दबाव देकर और किसी अन्य को बल प्रयोग करके उन्होंने मनाया और भारत वर्ष को संगठित किया। श्री प्रभु ने कहा कि जब हम भारत माता की जय का नारा लगाते हैं तो देश को संगठित करने वाले उस व्यक्तित्व को याद करना हमारा कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि यदि सरदार पटेल देश को संगठित नहीं करते तो भारत माता की जय बोलते समय हम दुखी होते क्योंकि हमारी धरती मां अलग-अलग हिस्सों में बंटी हुई होती। उन्होंने कहा कि आज सरदार पटेल की जयंती पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी गुजरात के वडोदरा में स्थापित की गई सरदार पटेल की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा को देशवासियों को अर्पित करेंगे। उन्होंने कहा कि वह प्रतिमा इतनी ऊंची है कि सरदार पटेल पूरे देश को वहां से देखते रहेंगे। वे देखेंगे कि जिस भारत को उन्होंने एक किया था आज भी वह संगठित है। श्री प्रभु ने यह भी कहा कि आज शुरू की गई रन फोर युनिटी दौड़ मात्र 2-3 किलोमीटर तक सीमित नहीं रहेगी बल्कि भारत एक मजबूत राष्ट्र बनने तक जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि अगले 3-4 वर्षो में नए भारत का निर्माण करना है। यह कार्य अकेले श्री मोदी नहीं कर सकते बल्कि हर देशवासी को इसमें योगदान देना है। उन्होंने हरियाणा का जिक्र करते हुए कहा कि हरियाणा ने खेलों तथा कृषि उत्पादन में देश में पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार और राज्य सरकार प्रदेशवासियों के जीवन में बदलाव लाने के लिए प्रयासरत है। श्री प्रभु ने कहा कि हम सब मिलकर भारत को एक अच्छा और मजबूत राष्ट्र बनाएंगे। इससे पहले अपने विचार रखते हुए हरियाणा के शिक्षा तथा पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने कहा कि आज पूरा हिंदुस्तान देश की एकता के लिए दौड़ रहा है। उन्होंने बताया कि आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा, जो विश्व में सबसे ऊंची है, का लोकार्पण करेंगे। उन्होंने बताया कि सरदार पटेल ने आजादी के समय 562 रियासतों को एक करने का काम किया। आज पूरा हिन्दुस्तान इसके लिए प्रसन्नता व्यक्त कर रहा है। उन्होंने कहा कि श्री मोदी भी उसी गुजरात की धरा से हैं। साथ ही प्रो. शर्मा ने कहा कि पिछले 60 वर्षों में किसी सरकार ने इस ओर ध्यान नही दिया।
इससे पहले सभी प्रतिभागियों को राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ दिलाई गई। स्कूली बच्चों ने अक्रोबैटिक्स योगा का प्रदर्शन किया। जिस पर प्रतिभागियों ने खूब तालियां बजाई।
कार्यक्रम में सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ के चेयरमैन जी एल शर्मा, भाजपा के जिलाध्यक्ष भूपेंद्र चैहान, पुलिस आयुक्त के के राव, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त मुनीष शर्मा, नगराधीश मनीषा शर्मा, पदमश्री सुनील डबास, पैरा ओलंपिक खेलो के मैडलिस्ट देवऋषि, डीसीपी सुलोचना गजराज, जिला शिक्षा अधिकारी दिनेश शास्त्री, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी पे्रमलता यादव, नगर निगम के जिला राजस्व अधिकारी हरिओम अत्री, सिविल सर्जन डा. बी के राजौरा, ताऊ देवीलाल स्टेडियम के मैनेजर सुखबीर सिंह, जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी परसराम, एसीपी राजीव, गुरूग्राम दक्षिणी की एसडीएम डा. चिनार चहल सहित जिला प्रशासन के कई अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *