हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज भी भारी जन समूह के साथ की 10 कि.मी. की पद यात्रा

गुरूग्राम। हरियाणा के लोक निर्माण, वन, नागरिक उड्डयन तथा वास्तुकला विभागों के मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज फिर गुरूग्राम जिला में ग्राम पद यात्रा निकाली। लोक निर्माण मंत्री ग्रामीणों का आर्शीवाद लेते हुए आगे बढ़े। इस यात्रा में उनके साथ शामिल सैंकड़ो कार्यकताओं ने झंडा उठाए भारत माता के जयकारे लगाए। जैसे-जैसे ग्राम पद यात्रा आगे बढ़ी लोगों की संख्या भी लगातार बढ़ती रही। लोक निर्माण मंत्री से मिलने को लेकर लोगों में उत्सुकता इस कदर थी कि मंत्री जिस क्षेत्र में भी गए वहां लोगों ने उन्हें फूलों से लाद दिया।
आज ग्राम पद यात्रा का शुभारंभ गुरूग्राम जिला के गांव डूंडाहेड़ा से हुआ। इसके बाद यह यात्रा सैक्टर-21, मोलाहेड़ा, चौमा, कार्टरपुरी व धर्म कालोनी पहुंची। लगभग 10 किलोमीटर लम्बी इस ग्राम पद यात्रा को लोगों का भारी समर्थन प्राप्त हुआ। ग्राम पद यात्रा के दौरान भाजपा कार्यकर्ताओ ने लोगों को स्वच्छता के महत्व के बारे में बताया और उनसे अपने घरों के आस-पास स्वच्छता बनाए रखने की अपील की।
इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में ग्राम पद यात्रा निकाली जा रही है जिसमे स्वच्छता पर फोकस करने के साथ साथ केन्द्र व राज्य सरकार की उपलब्धियों व विकास कार्यों को जनता तक पहुंचाया जा रहा है । उन्होंने कहा कि यह पद यात्रा देश के सभी राज्यों व विधानसभा क्षेत्रों मे निकाली जा रही है । उन्होंने कहा कि इस यात्रा के दौरान लोगों को भाजपा सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं के बारे में भी बताया जा रहा है ताकि लोग इन योजनाओं को समझ सकें ।
उन्होंने कहा कि पिछले चार साल में भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश में क्या-2 विकास कार्य करवाएं है , यह जनता भली प्रकार से जानती है। गुरूग्राम जिला का उदाहरण देते हुए लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि यह जिला प्रदेश के खजाने में सबसे ज्यादा रेवेन्यू देता है, लेकिन फिर भी पिछली सरकारों ने सबसे कम विकास के काम इस जिले में करवाए। उन्होंने कहा कि पानी , सीवर , सड$क की बात हो या युवाओं के रोजगार की, यहां कोई विकास नही हुआ। पिछली सरकारों ने यहां एक भी आईटीआई, डिग्री कॉलेज, पॉलटैक्रीक कॉलेज या मैडिकल कॉलेज की आधारशिला नही रखी। लेकिन भाजपा सरकार ने गुरूग्राम के मानेसर व रिठौज में कॉलेज खोलने की शुरूआत की। इतना ही नही, जब हरियाणा प्रदेश बना तब यहां सात जिले थे और आज 22 जिले हैं। गुरूग्राम के बाद बनने वाले जिलों में युनिवर्सिटी बन चुकी है लेकिन गुरूग्राम में पिछली सरकारों ने युनिवर्सिटी नही बनाई। भाजपा सरकार ने जिला के गांव कांकरौला में युनिवर्सिटी बनाई जा रहा है जिसके बनने के बाद गुरूग्राम का विश्व मे और नाम होगा ।
उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने लोगों को सड$कों की बेहतर कनेक्टिविटी देते हुए पुराने गुरूग्राम को नए गुरूग्राम से जोड़ा। यदि द्वारका एक्सप्रैस वे की बात की जाए तो यह दुनिया का सबसे अच्छा व सबसे मंहगा रोड़ बनने जा रहा है जिस पर लगभग 7 हज़ार करोड़ रूपये की राशि खर्च किए जाने की योजना है। सुभाष चौंक से बादशाहपुर एलिवेटिड रोड़ का निर्माण भी जल्द शुरू होगा जिस पर 1897 करोड़ रूपये की राशि खर्च किए जाने की योजना है। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम जिला में भाजपा सरकार ने वर्षों से लंबित विकास कार्यों को करवाने का काम किया है।
उन्होंने पद यात्रा के दौरान लोगों को जल संरक्षण के लिए विशेष रूप से प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि लोग पानी की बर्बादी न करें और जितनी जरूरत है उतना ही पानी इस्तेमाल करें। घरों में पानी की टूंटियां लगवाएं और भूमिगत जल का प्रयोग जरूरत अनुसार ना करें। उन्होंने कहा कि आज भूमिगत जल स्तर पहले ही बहुत नीचे जा चुका है, ऐसे में यह हमारा नैतिक कर्तव्य है कि हम आने वाली पीढ़ी के भविष्य को ध्यान में रखते हुए पानी बचाएं। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे पानी को नालियों में व्यर्थ ना बहाएं।
लोक निर्माण मंत्री ने इस अवसर पर लोगों से आग्रह किया कि वे प्लास्टिक के बैग को इस्तेमाल ना करें। उन्होंने कहा कि पॉलीथिन से नालियों व सीवरेज प्रणाली में अवरोध उत्पन्न होता है जिसके कारण कई बार सड$को पर गंदा पानी भी फैलता है। उन्होंने कहा कि लोग घर में सामान लाने के लिए प्लास्टिक के बैग की जगह जूट व कपड़ो के थैलों का इस्तेमाल करें और पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान दें।
ग्राम पद यात्रा में लोक निर्माण मंत्री के साथ भाजपा जिला अध्यक्ष भूपेन्द्र चौहान, पार्षद कुलदीप यादव, फरूखनगर मार्किट कमेटी के चेयरमैन वीरेन्द्र यादव, राकेश यादव, मंगतराम बागड़ी, धर्मबीर, साहबराम सरपंच, पूर्व पार्षद अशोक यादव, धर्म नंबरदार, लखन सरपंच, पूर्व सरपंच चंदर, शैचेद सरपंच, शेर सिंह सरपंच, भाजपा मंडल अध्यक्ष महेश यादव, मंडल प्रभारी जितेन्द्र चौहान,रणजीत सरपंच, पूर्व भाजपा महिला जिला अध्यक्ष अन्नू यादव, युवा मोर्चा अध्यक्ष महेश यादव, भाजपा जिला महामंत्री अनिल गंडास, राज यादव, पंकज यादव सहित सैंकड़ो की संख्या में भाजपा कार्यकर्ता शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *