मुख्यमंत्री का गुरूग्राम में पहला जनता दरबार 8 को : उपायुक्त

गुरुग्राम। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का गुरुग्राम जिला में पहला जनता दरबार 8 अक्टुबर रविवार को गुरुग्राम के स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हाल (जॉन हाल) में प्रात: 10 बजे से होगा जिसमें मुख्यमंत्री सीधे आम जनता की समस्याएं सुनेंगे। इस जनता दरबार केे लिए एक घंटे पहले अर्थात् प्रात: 9 बजे से पंजीकरण शुरू कर दिया जाएगा।
गुरुग्राम के इस पहले खुले दरबार की तैयारियों का आज उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने जायजा लिया। उन्होंने बताया कि इस जनता दरबार के लिए रविवार को ही स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हाल परिसर में प्रात: 9 बजे से पंजीकरण शुरू होगा और प्रत्येक आवेदक को एक टोकन नंबर दिया जाएगा। उसके बाद टोकन नंबर अनुसार जनता दरबार में मुख्यमंत्री समस्याएं सुनेगे और मौके पर ही अधिकारियों को उसके निवारण के आदेश देंगे। जनता दरबार मेें जिला प्रशासन के सभी अधिकारी उपस्थित रहेंगे।
उपायुक्त ने बताया कि जनता दरबार से पहले वहीं स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हाल में जिला लोक परिवाद समिति की बैठक प्रात: 9 बजे से आयोजित की जाएगी। इस बार इस बैठक में कुल 25 मामले रखे गए हैं। इस बार की बैठक में रास्तों तथा ग्रीन बैल्ट पर अवैध कब्जों तथा प्रदूषण से संबंधित कई मामले रखे गए हैं।
जिला लोक परिवाद समिति की बैठक में मुख्यमंत्री के समक्ष गांव फाजिलपुर घसौला में गैर मुमकिन बांध पर स्पेज आईटी और स्पेज शॉपर स्टॉप नामक कंपनियों द्वारा अवैध निर्माण का मामला भी रखा जाएगा जिसमें शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया है कि इस अवैध निर्माण के कारण बारिश के पानी की ठीक से निकासी नही हो पाती। इसी प्रकार गांव तिगरा में नगर निगम की 40 फुट चौड़ी सडक़ पर कुछ लोगों द्वारा दुकाने बनाकर कब्जा करने और वहां सब्जी मण्डी लगाने का आरोप लगाया गया है, जिसे हटवाने की मांग की गई है। गुरुग्राम शहर के ओल्ड दिल्ली रोड़ पर पास्को ऑटोमोबाइल व अन्य कंपनियों द्वारा ग्रीन बैल्ट में अवैध रूप से पार्किंग बनाने का आरोप भी लगाया गया है और इस संबंध में शिकायत मुख्यमंत्री के समक्ष रखी जाएगी। इसके अलावा, सैक्टर 53 में जनपैक्ट चौक के नजदीक अवैध रूप से मार्केट चलाए जाने का मामला मुख्यमंत्री के समक्ष उठाया जाएगा।
प्रदूषण से संबंधित मामला ढाणी शंकरवाली निवासियों द्वारा उठाया गया है जिनका कहना है कि उनकी बस्ती के निकट मैसर्ज मार्स इंडस्ट्रीज प्राईवेट लिमिटिड तथा मैसर्ज ईएओ वेदिंग सोल्युशन्स ने अपनी फैक्ट्री लगा ली है जिसके कारण वायु, जल तथा ध्वनि प्रदूषण हो रहा है। इसी प्रकार बिलासपुर चौक पर भौंड़ाकलां रोड़ पर बनी डिपिन कैमिकल फैक्ट्री से प्रदूषण की शिकायत की गई है। शिकायतकर्ताओं का कहना है कि उस फैक्ट्री से गैस का रिसाव होता है जिससे लोगोंं की आंखों में जलन होती है और सांस लेने में कठिनाई होती है। उनका यह आरोप भी है कि यह फैक्ट्री सरकारी नियमों के विरूद्ध स्थापित की गई है।
इनके अलावा, गांव धनवापुर में कई जगहों पर सिवरेज जाम होने, सफाई ना होने, पेयजल में गंदे पानी की मिलावट, सैक्टर 46 मार्केट में दुकानदारों द्वारा अपनी दुकानों के सामने व पार्किंग एरिया में अवैध कब्जे करने, सैक्टर 38 में हुडा की जमीन पर अवैध झुग्गियां डालने, सैक्टर 12ए में हुडा वॉटर बुस्टर टैंक के सामने की सडक़ पर अतिक्रमण करने, गांव अलीमुद्दीनपुर में सरकारी स्कूल के खेल मैदान में गंदा पानी एकत्रित होने, सैक्टर 57 स्थित अलौहा अपार्टमेंट्स में जल भराव, सैक्टर 9 में ईएसआई अस्पताल के निकट सडक़ों की खराब हालत आदि से संबंधित शिकायतें भी मुख्यमंत्री के समक्ष रखी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *