मालिक अपना प्रोपर्टी टैक्स 7 दिन के अंदर जमा करवाएं : उमाशंकर

 WhatsApp Image 2017-02-14 at 2.11.30 PM
गुरूग्राम, 14 फरवरी। नगर निगम आयुक्त वी. उमाशंकर ने आज स्पष्ट शब्दों में कहा है कि जिन प्रोपर्टी मालिकों को बकाया प्रोपर्टी टैक्स जमा करवाने के लिए नोटिस जारी किए गए हैं, वे 7 दिन के भीतर संपूर्ण प्रोपर्टी टैक्स का भुगतान कर दें, अन्यथा उनकी चल-अचल संपत्ति को सील करने के साथ-साथ अटैच करके सार्वजनिक रूप से नीलाम कर दिया जाएगा।
निगमायुक्त ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार 28 फरवरी तक पूरा प्रोपर्टी टैक्स जमा करवाने वालों को संपूर्ण ब्याज माफ तथा मूल प्रोपर्टी टैक्स राशि पर 25 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। इसके तहत बकाया प्रोपर्टी टैक्स मालिकों को नगर निगम द्वारा हरियाणा नगर निगम अधिनियम-1994 की धारा 130 के तहत नोटिस जारी करके उन्हें 7 दिन के भीतर वर्ष 2016-17 तक के पूरे प्रोपर्टी टैक्स की अदायगी करने के लिए कहा गया है। अदायगी नहीं करने की सूरत में नगर निगम सख्त कदम उठाएगा तथा बकाएदारों की चल-अचल संपत्ति को सील एवं अटैच करके सार्वजनिक रूप से नीलाम किया जाएगा।
श्री उमाशंकर ने कहा कि प्रोपर्टी टैक्स की अदायगी के लिए नगर निगम के सिविल अस्पताल के सामने स्थित कार्यालय में तथा सैक्टर-34, इनफोसिटी स्थित कार्यालय में प्रोपर्टी टैक्स जमा करवाएं। इसके साथ ही नगर निगम, गुरूग्राम की वैबसाईट 222.द्वष्द्द.द्दश1.द्बठ्ठ पर ऑनलाईन करने की व्यवस्था है। उन्होंने बताया कि एक्सिस बैंक की शाखाओं में प्रोपर्टी टैक्स जमा करने की सुविधा प्रदान की गई है। इसके लिए नगर निगम की वैबसाईट से चालान जनरेट करना होगा। नागरिकों की सुविधा के लिए नगर निगम कार्यालयों में 5 हजार रूपए तक की नकद राशि 27 फरवरी तक प्राप्त की जा रही है तथा 50 हजार रूपए से अधिक की राशि का चैक जमा करने की सुविधा भी दी गई है, बशर्ते जमा की रसीद बाद में ई-मेल के माध्यम से भेजी जाएगी। डिजीटल माध्यम से अदायगी करने वालों को एक प्रतिशत की अतिरिक्त छूट का लाभ दिया जाएगा, जो कि उनके आगामी वर्ष के प्रोपर्टी टैक्स बिल में शामिल होगा।
निगमायुक्त ने प्रोपर्टी मालिकों से आह्वान करते हुए कहा कि वे वर्ष 2016-17 तक के प्रोपर्टी टैक्स की अदायगी 28 फरवरी तक एकमुश्त करके सरकार द्वारा दी जा रही ब्याज माफी तथा 25 प्रतिशत छूट का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि नगर निगम सीमा में स्थित सभी प्रकार के प्लॉटों एवं भवन मालिकों को प्रोपर्टी टैक्स जमा करवाना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि प्रोपर्टी टैक्स से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए नगर निगम की वैबसाईट 222.द्वष्द्द.द्दश1.द्बठ्ठ पर देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *