फाजिलपुर गांव में राव नरबीर ने सुनी लोगों की समस्याएं

गुरुग्राम। अपने वायदे के मुताबिक हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह आज गुरुग्राम नगर निगम के अधिकारियों के साथ बादशाहपुर तथा फाजिलपुर गांवों में गए और वहां पर लोगों की समस्याएं सुनी तथा मौके पर ही निगम अधिकारियों को उनके समाधान के आदेश दिए। लगभग ढाई घंटे तक मंत्री राव नरबीर सिंह निगम अधिकारियों के साथ उमस भरी गर्मी में बादशाहपुर और फाजिलपुर की कीचड़ से भरी गलियों में ग्रामीणों के साथ घूमे।
ध्यान रहे कि बादशाहपुर के विधायक एवं प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने बादशाहपुर गांव में आयोजित एक कार्यक्रम में वायदा किया था कि वे 15 अगस्त के बाद बादशाहपुर गांव में पुन: आएंगे और गांव की समस्याओं का समाधान करवाएंगे। अपने उस वायदे के अनुसार आज उन्होंने बादशाहपुर गांव की सुध ली। बुधवार को इस क्षेत्र में हुई बारिश की वजह से गलियों में कीचड़ था और नालियां लबालब भरी हुई थी। ग्रामीणों ने मंत्री को गांव की गलियों व बाजार में घुमाकर दिखाया कि कहां-कहां पर उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
राव नरबीर सिंह ने वहीं ग्रामीणों के सामने निगम के अधिकारियों से जवाब तलब किया और समस्याओं का समाधान करने के निर्देश देते हुए समय-सीमा निर्धारित की। उन्होंने निगम अधिकारियों से कहा कि बादशाहपुर गांव से टीकली गांव को जाने वाली सडक़ पर जल भराव पिछली सरकार के कार्यकाल में होता रहा है और अब हमारी सरकार को भी लगभग तीन वर्ष हो गए हैं, उसका समाधान अभी तक क्यों नहीं किया गया। इस पर निगम अधिकारियों ने सफाई देते हुए बताया कि सडक़ के साथ बनी नालियों की गाद निकालने और सफाई के लिए टैंडर किया जा चुका है, जिस पर जल्द ही काम शुरू कर दिया जाएगा।
लोक निर्माण मंत्री गांव बादशाहपुर के राजकीय प्राथमिक स्कूल को जाने वाली गली को भी देखने गए जो कीचड़ व जलभराव की वजह से खराब स्थिति में थी। उन्होंने उसी समय नगर निगम के अधिकारियों को वहां जल भराव रोकने के प्रबंध करने के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने बताया कि उस गली में तीन स्कूल पड़ते हैं और बादशाहपुर से कादरपुर जाने वाली सडक़ के साथ बनी ड्रेन में गाद होने की वजह से उसमें गंदे पानी का बहाव नहीं हो पाता तथा वह पानी ड्रेन से उझलकर सडक़ों व गलियों में भर जाता है। नगर निगम के अधिकारियों ने राव नरबीर सिंह को इस ड्रेन की सफाई अगले दो दिन में शुरू करवाने का आश्वासन दिया है। इसी प्रकार गांव बादशाहपुर के बाजार में भी गलियों में जल भराव की समस्या से मंत्री को अवगत करवाया गया, जिसका समाधान करने के उन्होंने निगम अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।
इसके बाद राव नरबीर सिंह गांव बादशाहपुर के बदहाल स्थिति में जोहड़ को भी देखने गए जिसमें वर्तमान में गलियों व सिवरेज का गंदा पानी भरा हुआ है। उन्होंने निगम अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे लगभग दो एकड़ में बने इस जोहड़ का कायाकल्प करें। इसके लिए वे पहले जोहड़ के गंदे पानी को निकालकर उसकी गंदगी साफ करवाएं और फिर एसटीपी लगाकर पानी को साफ करके इस जोहड़ में डालकर इसे सुंदर तालाब के रूप में विकसित करें और इसके साथ पड़ी लगभग 3 एकड़ भूमि में सुंदर पार्क बनाएं, जहां लोग सुबह शाम टहल सकें।
राव नरबीर सिंह ने आज गांव फाजिलपुर का भी दौरा किया, जहां पर उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर गांव में पीने के लिए नहरी पानी का प्रबंध करवाने के निर्देश दिए और बिजली निगम के अधिकारियों को गांव की स्ट्रीट लाईट ठीक करवाने के आदेश दिए। उन्होंने गांव में लगी हाईमास्क लाईट के पास बेकार पड़े कुएं को मिट्टी से भरवाकर और साथ ही बनी पानी की टंकी को तुड़वाकर वहां चौंक बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने गांव के निकट ही फाजिलपुर ढाणी में चल रहे सिवरेज लाईन बिछाने के कार्य को भी जल्द पूरा करने के निर्देश निगम अधिकारियों को दिए। गांव फाजिलपुर में उन्होंने राजकीय स्कूल की चार दिवारी करवाने के लिए भी निर्देश दिए हैं, जिस पर निगम अधिकारियों ने बताया कि इस संबंध में शिक्षा विभाग द्वारा कार्यवाही की जानी है। इस अवसर पर नगर निगम के संयुक्त आयुक्त गौरव अंतिल, मुख्य अभियंता एम आर शर्मा, अधीक्षण अभियंता सुभाष भाम्बु, कार्यकारी अभियंता बिरेंद्र करदम, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षण अभियंता के सी अग्रवाल, कार्यकारी अभियंता आशुतोष सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *