गणतंत्र दिवस के अवसर पर गुरुग्राम में होने वाले समारोह

awards1

गुरुग्राम, 28 दिसंबर। गणतंत्र दिवस के अवसर पर गुरुग्राम में होने वाले समारोह में इस बार नगर निगम गुरुग्राम का स्वच्छता एैप पर आधारित झांकी के माध्यम से दर्शको को बताया जाएगा कि वे किस प्रकार अपने शहर को स्वच्छ रखने में मदद कर सकते हैं।
इस बारे में जानकारी गुरुग्राम के उपायुक्त टी एल सत्यप्रकाश द्वारा आज गणतंंत्र दिवस समारोह को लेकर आयोजित की गई बैठक में दी गई। हर साल की तरह इस वर्षभ्भी गणतंत्र दिवस समारोह गुरुग्राम के ताऊ देवीलाल खेल परिसर स्थित चौधरी सुरेंद्र सिंह मैमोरियल क्रिकेट पवेलियन में आयोजित किया जाएगा। गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि प्रात: 10 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और भव्य परेड की  सलामी लेंगे।
इस बार गणतंत्र दिवस समारोह पर गुरुग्राम में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में उपायुक्त ने नयापन लाने के आदेश अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमति नीलम भंडारी से कहा कि वे इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में आयोजित किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रस्तुति लाईव गायन पर होनी चाहिए, ना कि रिकॉर्डिड सीडी या डीवीडी पर।  उन्होंने बैठक में उपस्थित एसीपी मुख्यालय राजीव कुमार से कहा कि वे अभी से परेड में भाग लेने वाली टुकडिय़ों को रिहर्सल करने के आदेश दें और उन्हें सूचित करें कि  केवल अच्छा प्रदर्शन करने वाली टुकडिय़ों को ही मार्च पास्ट में स्थान मिलेगा।
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के निर्णय अनुसार सभी शिक्षण संस्थाओं तथा गंावों व शहरों में आयोजित किए जाने वाले गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में इस बार गांव की दृष्टिहीन बेटी अथवा महिला राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगी। यदि गांव अथवा शहर में दृष्टिहीन महिला अथवा बेटी नहीं है तो 70 प्रतिशत से अधिक महिला अथवा लडक़ी ध्वजारोहण करेगी। श्री सत्यप्रकाश ने इस संबंध में सभी शिक्षण संस्थाओं को सूचित करने की जिम्मेदारी जिला शिक्षा अधिकारी को दी।
गणतंत्र दिवस समारोह में सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी नीतियों व  फैसलों पर आधारित झांकियां भी प्रस्तुत की जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, अग्रिशमन, उद्योग केंद्र व एचएसआईआईडीसी, आईटी, नगर निगम, आबकारी एवं कराधान, जिला रैडक्रॉस सोसायटी, रोड़वेज, हुडा, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, कृषि, जिला टै्रफिक पुलिस बागवानी, बिजली निगम आदि विभागों को झांकियां बनाने के निर्देश दिए। इन झांकियों में लोगों को जहां एक ओर डिजीटल ट्रांजैक्शन के माध्यम से खरीद फरोख्त करने के तरीके दिखाई देंगे, वहीं दूसरी ओर वाटर शैड मैनेजमेंट के माध्यम से जल संचयन के उपायो का पता चलेगा।
इस अवसर पर गुरुग्राम उतरी के एसडीएम सुशील सारवान, एसीपी मुख्यालय राजीव कुमार, जीएम रोड़वेज जयदीप कुमार, सिविल सर्जन डा. पुष्पा बिश्रोई, जिला शिक्षा अधिकारी नीलम भंडारी सहित कई अधिकारियों ने भाग लिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *